Sovereign Gold Bond सरकारी सोना खरीदने के लिए सिर्फ 4 दिन बाकी जल्दी करे , नहीं तो बहुत पछताओगे

Share

Sovereign Gold Bond: गोल्ड बॉन्ड के तहत सरकार 6 मार्च से 10 मार्च तक सस्ता सोना बेच रही है. आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की ईएमआई की कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की है। ऐसे में अगर कोई दस ग्राम सोना खरीदता है तो उसे 56,110 रुपये चुकाने होंगे। यह बाजार भाव से 500 रुपये सस्ता है।

Sovereign Gold Bond:

होली सोने में निवेश करने का मन बना रहे हैं

Sovereign Gold Bond: अगर आप इस होली सोने में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो सरकार आपको एक खास मौका दे रही है. सरकार ने आज से सस्ते दाम पर सोना (सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड) खरीदने की योजना शुरू की है। इन बॉन्ड्स को खरीदने के लिए आपके पास सिर्फ पांच दिन बचे हैं। आपको इसे समय से पहले ही बुक कर लेना चाहिए। बता दें, गोल्ड बॉन्ड के तहत सरकार 6 मार्च से 10 मार्च तक सस्ता सोना बेच रही है. आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की ईएमआई की कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की है।

कोई दस ग्राम सोना खरीदता है

ऐसे में अगर कोई दस ग्राम सोना खरीदता है तो उसे 56,110 रुपये चुकाने होंगे। यह बाजार भाव से 500 रुपये सस्ता है।इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और ऑनलाइन माध्यम से भुगतान भी कर सकते हैं। इस पर आपको 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी मिलेगा। आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,561 रुपए प्रति ग्राम सोना होगा

FAQ

  • कहां से खरीदें सस्ता सोना ?
    आपको बता दें, भारत सरकार की तरफ से RBI सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) जारी करता है. बॉन्ड की बिक्री बैंकों स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघरों और ऑथोराइज्ड स्टॉक एक्सचेंजों से आप ये सोना खरीद सकते हैं.
  • कबतक मैच्योर होगा सोना
    अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में निवेश करते हैं तो इसकी मैच्योरिटी 8 साल के बाद होगी. हालांकि, आप 5 साल के बाद इससे हट भी सकते हैं
  • कम से कम कितना निवेश कर सकते हैं?
    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप कम से कम 1 ग्राम गोल्ड से निवेश कर सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा आप 4 किलो तक सोना खरीद सकते हैं. एचयूएफ के लिए 4 किलो और ट्रस्ट 20 किलोग्राम सोने की खरीदारी कर सकते हैं.

Share

Leave a Comment